राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र योजना बोर्ड
( शहरी विकास मंत्रालय ,भारत सरकार )
नया क्‍या है English

राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र के संघटक क्षेत्र

राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) अंतरराज्‍यीय क्षेत्रीय योजना और विकास का एक अद्वितीय उदाहरण है। इसके मूल केन्‍द्र के रुप में राष्‍ट्रीय राजधानी है। यथा अधिसूचित राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र के अंतर्गत दिल्‍ली, हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश और राजस्‍थान के राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र का क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र आता है। एनसीआर के उप-क्षेत्र वार क्षेत्र का ब्‍यौरा नीचे दिया गया है:

उप क्षेत्र जिलों के नाम
हरियाणा फरीदाबाद, गुडगांव, मेवात, रोहतक, सोनीपत, रिवाडी, झज्‍जर, पानीपत, पलवल, भिवानी, महेन्‍द्रगढ, जींद और करनाल (तेरह जिले).
उत्‍तर प्रदेश मेरठ, गाजियाबाद, गौतम बुद्ध नगर, बुलन्‍दशहर, हापुड, बागपत और मुजफ्फरनगर (सात जिले).
राजस्‍थान अलवर और भरतपुर (दो जिले).
दिल्‍ली सम्‍पूर्ण एनसीटी – दिल्‍ली

टिप्‍पणी: 2005 में अधिसूचित एनसीआर के लिए क्षेत्रीय योजना – 2021 के अंतर्गत राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र का उस समय अधिसूचित 33,578 वर्ग किलोमीटर का क्षेत्र आता है।

टिप्‍पणी: एनसीआर के घटक क्षेत्रों का अद्यतन मानचित्र अभी तैयार किया जाना है। उपर्युक्‍त मानचित्र एनसीआर के लिए क्षेत्रीय योजना-2021 के अनुसार है।

काउंटर मैग्‍नेट क्षेत्र :

एनसीआर योजना बोर्ड अधिनियम, 1985 की धारा 8(एफ) के अंतर्गत, क्षेत्रीय योजना के लक्ष्‍यों को प्राप्‍त करने की दृष्‍टि से संबंधित राज्‍य सरकार के साथ परामर्श से बोर्ड को एनसीआर के बाहरी किसी क्षेत्र का, उसकी अवस्‍थिति, जनसंख्‍या और ‘काउंटर मैग्‍नेट क्षेत्र’ के रुप में विकास की संभावना पर ध्‍यान देते हुए, चयन करने की शक्‍तियां प्रदान की गई हैं।

इस समय, एनसीआर योजना बोर्ड ने एनसीआर के निम्‍नलिखित नौ काउंटर मैग्‍नेट क्षेत्रों की पहचान की है:

  • हरियाणा में हिसार और अम्‍बाला
  • उत्‍तर प्रदेश में बरेली और कानपुर
  • राजस्‍थान में कोटा और जयपुर
  • पंजाब में पटियाला
  • मध्‍य प्रदेश में ग्‍वालियार
  • उत्‍तराखण्‍ड में देहरादून

टिप्‍पणी :बोर्ड ने यह भी निर्णय किया था कि ये काउंटर मैग्‍नेट क्षेत्र प्रवासन के लिए प्रभाव के क्षेत्र के रुप में पहचान किए नगरों के चारों ओर ऊपर लगभग 120 किलोमीटर की त्रिज्‍या का क्षेत्र होगा। संबंधित राज्‍य सरकारें इन नगरों में और इनके चारों ओर विकसित किए जाने के लिए प्रस्‍तावित अपने-अपने काउंटर मैग्‍नेट क्षेत्रों को अधिसूचित करेंगी और विकास योजना एवं इसके कार्यान्‍वयन के लिए कार्य योजना तैयार करेगी।

काउंटर मैग्‍नेट क्षेत्रों का एक मानचित्र इस प्रकार है:

new_map18

टिप्‍पणी: एनसीआर के घटक क्षेत्रों का अद्यतन मानचित्र अभी तैयार किया जाना है।